शुक्रवार, 7 अगस्त 2020

Personality Development

 ..

  व्यक्तित्व में निखार 😇

इंसान के विचारों की दिशा उसके व्यक्तित्व के समान होती है। उसका पूरा बाहरी जीवन उसके दिमाग के आंतरिक विचार और गुणों पर निर्भर करता है।

    –Erich Sauer


हम अक्सर महंगे कपडे और श्रुंगार का उपयोग करते है, ताकि आकर्षित दिख सके। आपकी ये आदते कुछ समय का आकर्षण जरुर पैदा कर सकती है लेकिन अच्छे  व्यक्तित्व के लिए यह सही हल नहीं होगा। आप अपनी प्राकृतिक शक्ति से ही लोगों को आकर्षित कर सकते हैं।


 अपने व्यक्तित्व को कैसे आसानी से निखार सकते हैं और लोगो को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं। सफलता प्राप्त करने के लिये इन उपायों पर आज से ही चलना शुरू कर दीजिये। कुछ ही दिनों में आपको चमत्कारिक सकारात्मक बदलाव जरुर दिखेगा, जो आपको सफलता और ख़ुशी के उच्च शिखर पर ले जायेंगा।

* सुनने की आदत-

   इससे न केवल आप दूसरे  प्रति गलत धारणा बनाने से बचते हैं बल्कि आपके अंदर धैर्य भी भड़ जाता है जो कि अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण करता है।  


*  पढ़ने की आदत -

   अगर आपका ज्ञान अच्छा होगा तो आपको खुद में आत्मविश्वास महसूस होगा | पढ़ने से इंसान सीखता है और सीखने से व्यक्तित्व का विकास होता हैं और पढ़ने से व्यक्ति अपडेट भी रहता हैं उसे वर्तमान में क्या चल रहा है पता होता है इससे व्यक्ति के आत्मविश्वास  में वृद्धि होती है साथ में उसको कई लोगो के बीच नाम भी मिलता है |

* ध्यान पूर्ण जीवन - 

   शुरुआत केलिए हम कैसे किसी की बात का मतलब निकालते हैं , कैसे चलते हैं, बैठते हैं, बात करते वक्त कैसे शब्दों का उपयोग करते हैं, बात करते वक्त हमारे चेहरे की भाव भंगिमा कैसी है - इसका मतलब है कि हमारे जीवन के सभी साधारण क्रियाओं पर हमें ध्यान देना है। अगर आप ध्यान पूर्ण जीवन जीएंगे जैसे -अपने से पहले दूसरों का ध्यान रखना , स्वयं पर अनुकूल लगे ऐसे वस्त्र पहनना , और इन्हीं छोटी -छोटी बातों से आप पायेंगे कि - हमारा आकर्षित व्यक्तित्व बन गया है। हमारे बोलने चलने और बैठने उठने- सभी में नियंत्रन व् अविश्वस्नीय रूप से परिवर्तन आ गया है।  

* दूसरों को महत्व दें।  

* सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें।  

👉क्या ये ब्लॉग किसी भी प्रकार से आपके लिए सहायक है या आपके सुझाव इस विषय में क्या हैं  ... और आप आगे किन विषयों पर ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं  ... कृपया अपने महत्वपूर्ण सुझाव दीजिये 🙏

books are suggested -

1 -the power of a positive attitude 

2- World’s Greatest Books For Personal Growth & Wealth (Set of 4 Books) 

3- attitude is everything

4- personality development soft skill 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

aadhyatm

अब जाग

    अब जाग   देह है जो 'दे' सबको, न कर मोह उसका, छोड़ना है एक दिन जिसको, झंझट हैं सब तर्क, उलझाने की विधियाँ हैं, ये कहा उसने, ये किय...